अगर प्रोटीन पाउडर का करते हैं उपयोग तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

अगर प्रोटीन पाउडर का करते हैं उपयोग तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

सेहतराग टीम

आज के समय में बॉडी बनाना सबसे बड़ी चुनौती हैं, जिसके लिए लोग या तो दवाइयां खाते हैं या जिम में वर्कआउट करते हैं। वहीं अगर आप  जिम में वर्कआउट कर रहें हैं तो आपको प्रोटीन पाउडर के बारे में पता ही होगा। इसका प्रयोग अधिकतर लोग बॉडी बनाने के लिए करते हैं। वहीं आज के समय में प्रोटीन सप्लीमेंट के लिए मसल्स बनाने के शौकिन लोग प्रोटीन पाउडर का प्रयोग करते हैं। यह पाउडर आपके मसल्स और बॉडी तो  बना देता है लेकिन यह आपके शरीर को काफी नुकसान भी पहुचाता हैं। लेकिन उस साइड इफेक्ट को लोग नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर प्रोटीन पाउडर हमारे शरीर को क्या नुकसान पहुंचाता हैं?

पढ़ें- क्या जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है? जानें

  • प्रोटीन पाउडर लेने से शरीर में न्यूट्रिशन का असंतुलन हो सकता है। प्राकृतिक प्रोटीन जैसे अंडे, दूध और मीट लेने से ऐसा होने की संभावना कम होती है।
  • वर्कआउट के बाद प्रोटीन पाउडर लेने से इंसुलिन में बढ़ोतरी होती है, इस तरह नियमित रूप से इंसुलिन में होने वाली यह बढ़ोतरी आगे जाकर सेहत को नुकसान पहुंचाती है।
  • प्रोटीन सबसे सामान्य प्रोटीन है जिसे अधिकांश लोग लेते हैं। आमतौर पर इसे जिम में वर्कआउट करने वाले और बोड़ी बिल्डर लेते हैं। ये मसल्स बनाने में तो सहायक होता है लेकिन इसे जिस प्रकार से तैयार किया जाता है, वो शरीर को नुकसान ज्यादा पहुंचाता है।
  • प्रोटीन जैसे पाउडर्स में कई तरह के हारमोंस और बायोएक्टिव पेपटिड्स होते हैं। जिन्हें लेने पर सीबम निर्माण बढ़ जाता हैं। कई अध्ययनों में पाया गया है कि प्रोटीन सप्लिमेंट लेने से मुंहासों की समस्या भी बढ़ सकती है।
  • कई कंपनियों के प्रोटीन पाउडर में विषाक्त पदार्थ होते हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं और उन्हें लेने से सरदर्द, फेटीग्यू, कब्ज और मासपेशियों में दर्द की शिकायत हो सकती है।

इसे भी पढ़ें-

दोपहर के खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये 5 गलतियां?

पैरों में सुन्नपन और झनझनाहट का बेस्ट इलाज है तितली आसन, ये है करने का तरीका और सावधानियां

40 के बाद भी खुद को ऐसे रखें फिट, जानें किन तरीकों से शरीर होगा तंदुरुस्त

सर्दियों में घी खाने से सेहत को होने वाले फायदे व लाभ, जानें किन बीमारियों को करता है दूर

हल्दी वाले दूध के अद्भुत फायदे व लाभ, जाने किन रोगों से लड़ने की देता है शक्ति

गाजर के जूस से भी कैंसर को दिया जा सकता है मात, जानें रोज कैसे-कितना पिएं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।